UPTET Revised Answer Key: टीईटी में छह प्रश्नों के बदल सकते हैं जवाब, PNP सचिव आज जारी करेंगे संसोधित उत्तर कुंजी, upbasiceduboard gov in वेबसाइट पर देख सकेंगे अभ्यर्थी

UPTET Revised Answer Key: टीईटी में छह प्रश्नों के बदल सकते हैं जवाब, PNP सचिव आज जारी करेंगे संसोधित उत्तर कुंजी
 प्रयागराज : उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपी टीईटी 2018 में अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिल सकती है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों में से करीब आधा दर्जन का जवाब बदल सकता है। इनमें से अधिकांश प्रकरण प्राथमिक स्तर की परीक्षा के हैं। परीक्षा संस्था शुक्रवार शाम तक संशोधित उत्तर कुंजी करने की तैयारी में है। इसी के आधार पर परीक्षा परिणाम तैयार किया जाएगा।
शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन प्रदेश के विभिन्न जिलों में 18 नवंबर को हुआ था। 20 नवंबर को उसकी उत्तर कुंजी जारी होनी थी लेकिन, तय समय से दो दिन बाद 22 नवंबर को उत्तर कुंजी जारी की गई। अभ्यर्थियों ने महज 33 घंटे में ही करीब दो दर्जन सवालों पर चार हजार से अधिक आपत्तियां ई-मेल से भेजी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने संबंधित विषय विशेषज्ञों को बुलाकर आपत्तियों का निस्तारण करा रहा है। तीन दिन से यह प्रक्रिया चल रही है। गुरुवार को भी देर शाम तक यह कार्य चलता रहा। तमाम अभ्यर्थियों ने चुनिंदा प्रश्नों पर ही आपत्तियां भेजी हैं।

परीक्षा संस्था के सूत्रों के अनुसार करीब आधा दर्जन प्रश्नों की आपत्तियों पर विशेषज्ञ तक गंभीर हैं। उनके उत्तर बदलने के पूरे आसार हैं। प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में कुछ ऐसे भी सवाल पूछे गए, जिनके चारों विकल्प गलत हैं, इसकी विशेषज्ञ यदि पुष्टि करते हैं तो वह प्रश्न डिलीट नहीं होंगे, बल्कि समान अंक दिए जा सकते हैं। असल में प्रश्न डिलीट करने में उत्तीर्ण प्रतिशत निर्धारण में विवाद हो सकता है। ज्ञात हो कि ‘दैनिक जागरण’ ने छह प्रश्नों के जवाब का मामला प्रमुखता उजागर किया था।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने उत्तर कुंजी जारी करने के साथ ही अभ्यर्थियों को आश्वस्त किया था कि सवालों का गलत जवाब मिलने पर उसे बदलने में संकोच नहीं होगा। संशोधित उत्तर कुंजी पारदर्शी तरीके से जारी होगी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि शुक्रवार दोपहर तक संशोधित उत्तर कुंजी एनआइसी को भेजेंगे, शाम तक उसे अभ्यर्थी देख सकेंगे। उसी के आधार पर अंतिम परिणाम जारी किया जाएगा।